सिविल सोसाइटी केस अध्ययन: बिजनेस एंड ह्यूमन राइट्स रिसोर्स सेंटर (व्यापार और मानवाधिकार संसाधन केंद्र)

"एक मुक्त, सार्वजनिक रजिस्ट्री के रूप में, OAR हमारे और भागीदारों के लिए कॉर्पोरेट पारदर्शिता और जवाबदेही का एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है।"

बीएचआरआरसी श्रमिकों की बर्खास्तगी और वेतन भुगतान न करने के मामलों में पर त्वरित प्रतिक्रिया देता है

केस-1

2019 के शुरू में, ओ ए आर के डेटा के कारण बी एच आर आर सी के लिए यह संभव हो सका कि वह कंबोडिया में हड़ताल पर जाने वाले 1000 परिधान श्रमिकों को मानदेय का भुगतान न किए जाने पर त्वरित कार्रवाई करें।

बी एच आर आर सी ने ओ ए आर का डेटा इस्तेमाल करते हुए कारखाना की ब्रांड सोर्सिंग की पहचान की और उन्हें प्रतिक्रिया देने और कार्ययोजना के बारे में पूछा। दो ब्राण्ड्स ने जवाब दिया और जांच गठित की। ब्रांड हस्तक्षेप सहित कई ओर से दबाव आने के कारण अधिकतर श्रमिकों को बहाल कर दिया गया।

"ज़ाहिर है कि बर्खास्तगी और नियोजन शुल्क को लेकर बहुत कुछ किए जाने की आवश्यकता है, हालांकि जो कुछ भी दबाव अब तक बनाया जा सका है वह बिना ओ ए आर के संभव नहीं हो सकता था!

"एक मुक्त, सार्वजनिक रजिस्ट्री के रूप में, OAR हमारे और भागीदारों के लिए कॉर्पोरेट पारदर्शिता और जवाबदेही का एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है।"

फिल ब्लूमर कार्यकारी निदेशक, बिजनेस एंड ह्यूमन राइट्स रिसोर्स सेंटर

केस 2 :

अगस्त 2019 में, बीएचआरआरसी ने मारीशस में एक कारखाना के बंद होने के बाद ब्राण्ड्स को खोजने के लिए ओ ए आर का इस्तेमाल किया। इस बंदी के कारण बांग्लादेश के प्रवासी मजदूर फंस गए थे और उनका भुगतान बकाया हो गया था।

ब्रांडों तक पहुंचने के बाद, बीएचआरआरसी कारखाने से माल लेने वाले एक ब्रांड और एक स्थानीय ट्रेड यूनियन के साथ काम करने में सफल हुआ जिससे उपचारात्मक उपाय करना सुनिश्चित हो सका (बकाया भुगतान, कुछ की बहाली, मॉरीशस सरकार के साथ प्रत्यावर्तन वार्ता, पानी और बिजली को बहाल करना आदि)।

"एक मुक्त, सार्वजनिक रजिस्ट्री के रूप में, ओ ए आर हमारे और भागीदारों के लिए कॉर्पोरेट पारदर्शिता और जवाबदेही का एक महत्वपूर्ण टूल बन गया है। यह हमारे काम में तुरंत फायदा पहुंचता है। उदाहरण के लिए, हम ओ ए आर का उपयोग परिधान कारखानों में हमें रिपोर्ट किए गए दुरुपयोग को ट्रैक करने के लिए करते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ब्रांडों को उनकी आपूर्ति श्रृंखला में उल्लंघन के बारे में सूचित किया जाता है, और जवाबदेही की अपेक्षा – दुरुपयोग रोकने के लिए उचित संलग्नता, और नुकसान उठाने वालों को समाधान।

हम सम्पूर्ण उद्योग के लिए काफी लाभ की अपेक्षा रखते हैं। कंपनियों, सिविल सोसाइटी, निवेशकों और सरकारों के अंदर मानवाधिकार अधिवक्ता इसका उपयोग परिधान आपूर्ति श्रृंखला में मानवाधिकारों के सम्मान व सततता प्राप्त करने के लिए आवश्यक परिवर्तन लाने में मदद करने के लिए कर सकते हैं।”

फिल ब्लूमर कार्यकारी निदेशक, बिजनेस एंड ह्यूमन राइट्स रिसोर्स सेंटर

Image shows the logo of Business & Human Rights Resource Centre.

बीएचआरआरसी एक वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन है जो व्यापार में मानवाधिकारों को आगे बढ़ाने और दुरुपयोग को खत्म करने के लिए समर्पित है। यह समुदायों और गैर सरकारी संगठनों को कंपनियों को मानवाधिकार चिंताओं को दूर करने में मदद करता है, और कंपनियों को अपनी प्रतिक्रिया पूरी तरह से प्रस्तुत करने का अवसर प्रदान करता है। यह 180 से अधिक देशों में 9,000 से अधिक कंपनियों की मानवाधिकार नीति और उनके प्रदर्शन पर भी नज़र रखता है, जिससे जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हो जाती है। यह कंपनियों और सरकारों को जानकारी सार्वजनिक रूप साझा करने का आग्रह करता है।